सुनीता प्रेम यादव

परिकल्पना कोष से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Translate.jpg

लेख के अँग्रेजी अनुवाद के लिए क्लिक करें

सुनीता प्रेम यादव
सुनीता प्रेम यादव
पूरा नाम सुनीता प्रेम यादव
अन्य नाम सुनीता यादव
जन्म १२-११-१९७१
जन्म भूमि ब्रह्मपुर, उड़ीसा, भारत
पति/पत्नी प्रेम यादव (पति)
संतान पूजा (पुत्री)
विषय कविता, निबंध, अनुवाद,
भाषा उड़िया, अंग्रेजी, हिन्दी, मराठी
शिक्षा स्नातकोत्तर
विद्यालय खल्लीकोट कॉलेज (बेरहामपुर विश्वविद्यालय) एवं हैदराबाद विश्वविद्यालय
पुरस्कार-उपाधि परिकल्पना बाल साहित्य सम्मान, परिकल्पना सार्क सम्मान-2014
नागरिकता भारतीय
बाहरी कड़ियाँ व्यक्तिगत ब्लॉग
अद्यतन‎

सुनीता प्रेम यादव (अँग्रेजी: Sunita Prem Yadav) एक भारतीय कवयित्री, अनुवादक, चित्रकार और ब्लॉगर हैं।[१]

शिक्षा और जीविका[सम्पादन]

सुनिता ने बेरहामपुर विश्वविद्यालय के अंतर्गत खल्लीकोट कॉलेज से बैचलर ऑफ आर्ट्स किया, तत्पश्चात एमए और हैदराबाद विश्वविद्यालय से हिन्दी में एम फिल किया। साथ ही डी बी एच पी एस, मद्रास-हैदराबाद से अनुवाद में डिप्लोमा और भारतीय शिक्षा परिषद, उत्तरप्रदेश से बी.एड. और एम एड किया। उनकी परिचित भाषाओं की सूची में उड़िया, तेलुगु, बांग्ला, आसामिया, मराठी, हिंदी और अंग्रेजी है। उन्होने १९९५ से १९९७ तक असाम में सांगी ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्रीज ( हैदराबाद) के पेपर विभाग जोगिगोपा में वेलफेयर ऑफिसर के रूप में कार्य किया है। वे सन २००० से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ऑफिसर्स असोसिअशन पब्लिक स्कूल ,औरंगाबाद,महाराष्ट्र में शिक्षिका के रूप में कार्यरत हैं।

साहित्यिक गतिविधियां[सम्पादन]

सुनिता को लेखन ( कविता, संस्मरण, नाटक, बाल-साहित्य-सृजन), पुस्तकें पढ़ना, गायन, तैराकी, मुसाफिरी व चित्रकला, हिन्दी व उड़िया के प्रति प्रेम के अलावा तेलुगु, बंगला, असमिया, मराठी व अंग्रेजी भाषाओं के प्रति लगाव बचपन से रहा है। वे २००६ से २०११ तक महाराष्ट्र राष्ट्रभाषा सभा, पुणे-औरंगाबाद विभाग के विभागीय मनोनीत सदस्य रही हैं। उन्होने बाल रचनाएँ बहुत कम लिखी हैं, लेकिन बाल-साहित्य को बच्चों तक पहुँचाने के लिए इन्होंने बहुत से रचनात्मक योगदान दिये हैं। वे औरंगाबाद (महाराष्ट्र) में दर्जनों आयोजन करके बाल-साहित्य को बाल सुलभ बनाने का काम किया है। उन्होने ऑडियो-विधा के माध्यम से भी बाल-साहित्य को अपने शहर के बच्चों में लोकप्रिय बनाया है। उन्होने महाराष्ट्र राष्ट्रभाषा सभा, पुणे के साथ मिलकर बाल-उद्यान के कई कार्यक्रम किये हैं।

प्रमुख ब्लॉग[सम्पादन]

पुरस्कार/सम्मान[सम्पादन]

अन्य[सम्पादन]

वे महाराष्ट्र राष्ट्रभाषा सभा पुणे-औरंगाबाद विभाग द्वारा आयोजित बीड़ जिला चुनिन्दा हिन्दी अध्यापक कार्यकर्ताओं के मार्गदर्शक के रूप में चयनित हुई हैं। साथ ही उन्होने केंद्रीय हिन्दी निदेशालय द्वारा आयोजित हिन्दी नव लेखक शिविरों में कविता पाठ, आकाशवाणी औरंगाबाद से भी कविताओं का प्रसारण, अंतर्राज्यीय (महाराष्ट्र तथा गुजरात) हिन्दी भाषण प्रतियोगिता में परीक्षक के रूप में चयनित (2006), परिचर्चायों में भागीदारी, गायन में अनेक पुरस्कारों से पुरस्कृत, २००५ में कत्थक नृत्यांगना कु.पार्वती दत्ता द्वारा आयोजित विश्व नृत्य दिवस आदि कार्यक्रमों का संचालन किया है।

सन्दर्भ[सम्पादन]

  1. नवोदित रचनाकार : सुनीता यादव
  2. भूटान में चार दिवसीय चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन संपन्न : देश-विदेश के 30 ब्लॉगर्स और साहित्यकार हुये सम्मानित

बाहरी कड़ियाँ[सम्पादन]