विश्व ब्लॉगकोश

परिकल्पना कोष से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
ब्लॉग की प्रमुख होस्टिंग

विश्व ब्लॉगकोश (अंग्रेज़ी:Blog Encyclopedia) एक ऐसी पुस्तक को कहते हैं जिसमें विश्वभर के तरह तरह के ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर से संबंधित जानने लायक बातों का समावेश होता है। अर्थात विश्व ब्लॉगकोश का अर्थ है ब्लॉग से संबंधित विश्व के समस्त ज्ञान का भंडार। इसप्रकार विश्व ब्लॉगकोश वह कृति है जिसमें ब्लॉगर का, ब्लॉगर के लिए और ब्लॉगर से संबंधित ज्ञान की सभी शाखाओं का सन्निवेश होता है।

उपयोगिता[सम्पादन]

विश्व ब्लॉगकोश का उद्देश्य संपूर्ण विश्व में विकीर्ण वेब आधारित ब्लॉग के समस्त ज्ञान को संकलित कर उसे व्यवस्थित रूप में सामान्य जन के उपयोगार्थ उपस्थित करना तथा भविष्य के लिए सुरक्षित रखना है। इसमें समाविष्ट भूतकाल के ब्लॉग की उपलब्धियाँ मानव सभ्यता के विकास के लिए साधन प्रस्तुत करती हैं। यह ज्ञानराशि मनुष्य तथा समाज के कार्यव्यापार की संचित पूँजी होती है। आधुनिक शिक्षा के विश्वपर्यवसायी स्वरूप ने शिक्षार्थियों एवं ज्ञानार्थियों के लिए संदर्भग्रंथों का व्यवहार अनिवार्य बना दिया है। विश्व ब्लॉगकोश में संपूर्ण संदर्भों का सार निहित होता है। इसलिए आधुनिक युग में इसकी उपयोगिता असीमित हो गई है। इसकी सर्वार्थिक उपादेयता की प्रथम अनिवार्यता इसकी बोधगम्यता है। इसमें संकलित जटिलतम विषय से संबंधित निबंध भी इस प्रकार प्रस्तुत किया जाता है कि वह सामान्य पाठक की क्षमता एवं उसके बौद्धिक स्तर के उपयुक्त तथा बिना किसी प्रकार की सहायता के बोधगम्य हो जाता है।

इतिहास[सम्पादन]

चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन, थिंपु

परिकल्पना कोश विश्व का पहला और हिन्दी का एक मात्र विश्व ब्लॉगकोश है, जिसका विधिवत शुभारंभ १६ जनवरी २०१५ को प्रात: ११ बजे भूटान की राजधानी थिम्पु में आयोजित "चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन" में हुआ। ब्लॉग से संबंधित यह विश्व का पहला और हिन्दी का एकमात्र ज्ञान कोश है। इसका श्रेय जाता है हिन्दी के मुख्य ब्लॉग विश्लेषक रवीन्द्र प्रभात को। हालांकि विश्वकोशो की संरचना कम्प्यूटर के लिये विशेष रूप से उपयुक्त है। इसी लिये अधिकांश विश्वकोश विसवीं सदी के अन्त तक कम्प्यूटरों के लिये उपयुक्त फार्मट (स्वरूप) में आ गये हैं।

अन्य विषयों से संबंधित हिन्दी विश्वकोशों की सूची[सम्पादन]

अन्य विषयों से संबंधित अंग्रेजी विश्वकोशों की सूची[सम्पादन]

अन्य भारतीय भाषाओं के विश्वकोश[सम्पादन]