परिकल्पना कोश

परिकल्पना कोष से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Logo.jpg

परिकल्पना कोश एक गैर मुक्त विषय-वस्तु समाविष्ट है। वेब आधारित और सहयोगी बहुभाषी विश्व ब्लॉगकोश (Blog Encyclopedia) है, जो गैर लाभ संगठन परिकल्पना से सहयोग प्राप्त एक महत्वाकांक्षी ब्लॉग आधारित परियोजना है। इसके लगभग सभी लेखों को वह कोई भी व्यक्ति संपादित कर सकता है, जो परिकल्पना कोश वेबसाईट का उपयोग कर सकता है।

शुभारंभ[सम्पादन]

इस वेबसाइट का विधिवत शुभारंभ १६ जनवरी २०१५ को प्रत: ११ बजे भूटान की राजधानी थिम्पु में आयोजित "चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन सह परिकल्पना सम्मान समारोह" में हुआ। इस अवसर पर भूटान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव श्री फूब शृंग, भूटान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उप महासचिव चन्द्र क्षेत्री, सार्क समिति के महिला विंग तथा इन्टरनेशनल स्कूल ऑफ भूटान की अध्यक्ष श्रीमती थिनले ल्हाम, असम विश्वविद्यालय सिल्चर के भाषा विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर नित्यानन्द पाण्डेय, इलाबाद परिक्षेत्र के डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव और हिन्दी के वरिष्ठ व्यंग्यकार श्री गिरीश पंकज विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन, थिंपु

इस अवसर पर पांच पुस्तकों क्रमशः संपत देवी मुरारका की यात्रा वृत्त तृतीय भाग, कुसुम वर्मा की ह्रदय कँवल, सूर्य प्रसाद शर्मा निशिहर की संघर्षों का खेल, विष्णु कुमार शर्मा की दोहावली, डॉ अशोक गुलशन की क्या कहूँ किससे कहूँ और परिकल्पना समय पत्रिका के जनवरी अंक के विमोचन के साथ-साथ परिकल्पना कोश वेबसाईट का लोकार्पण हुआ। वहीं रायपुर छत्तीसगढ़ की अल्पना देशपांडे और अदिति देशपांडे की कलाकृतियों की प्रदर्शनी का लोकार्पण संपन्न हुआ। साथ ही कुसुम वर्मा के अवधी लोकगीतों की खुशबू में नहाई भूटान की एक शाम। डॉ राम बहादुर मिश्र के कुशल संचालन में सुर सरस्वती और संस्कृति की त्रिवेणी प्रवाहित करती काव्य संध्या और ब्लॉग पर हाशिए का समाज परिचर्चा में शामिल हुए भारत और भूटान के एक दर्जन से ज्यादा ब्लोगर्स।

महत्वाकांक्षी योजनाएँ[सम्पादन]

विश्व के कई भाषाओं के ब्लॉगर और विद्वानों की एक सशक्त टीम बनाकर मुफ्त लाइसेंस या सार्वजनिक कार्यक्रम (public domain) के अन्तर्गत इस वेबसाइट के माध्यम से हिन्दी तथा अन्य भारतीय भाषाओं के अच्छे ब्लॉग पोस्ट तथा साहित्यिक सामग्रियों को अनुवादित करके विश्व के अन्य भाषाओं के ब्लॉगर और साहित्यकार के समक्ष प्रस्तुत करने की योजना है, साथ ही इसे भूमण्डल में प्रभाविकता से प्रसारित करने और अंतर्जालीय गतिविधियों तथा तकनीकी जानकारियों को उपलब्ध कराने की भी योजना आगामी कुछ महीनों में मूर्तरूप लेने की संभावना है।